BLUE FLAG BEACH IN INDIA.

ब्लू फ्लैग बीच इन इंडिया : BLUE FLAG BEACH IN INDIA

ब्लू फ्लैग बीच इन इंडिया : BLUE FLAG BEACH IN INDIA.

बीच के किनारे घूमना किसे नही पसंद है तो हेल्लो दोस्तों नस्कार स्वागत है हाजिर हूँ एक और रोचक और महत्वपूर्ण जानकारी लेकर जिसका नाम ब्लू फ्लैग बीच इन इंडिया : BLUE FLAG BEACH IN INDIA.

BLUE FLAG BEACH IN INDIA.
BLUE FLAG BEACH IN INDIA.

दोस्तों सभी लोगों को समुन्द्र किनारे घूमना अच्छा लगता है और अगर वहां पे साफ़-सफाई बढ़िया रहे तो उसके आकर्षण में चार चाँद लग जाता है. ये तो हम सभी जानते है की हमारे देश में स्वक्षता को लेकर कितना जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसका सकरात्मक प्रभाव भी पड़ रहा बच्चों से लेकर बड़े, बुजुर्ग सभी लोग स्वक्षता को लेकर बहुत सजग है.

और किसी भी प्रकार के अस्वक्षता से बचना चाहते है. उसी कड़ी में सभी भारतीयों के लिए ये एक बहुत ही गर्व करने वाला मौका है की भारत के 8 समुद्री तट ( बीच ) को ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेट मिला है. आगे हम उन सभी ब्लू फ्लैग बीचों के बारे में जानेंगे लेकिन उससे पहले हम ये समझते है की ब्लू फ्लैग क्या है.

ब्लू फ्लैग क्या है : WHAT IS BLUE FLAG.

ब्लू फ्लैग FEE ( FOUNDATION FOR ENVIRONMENTAL EDUCATION ) का एक हिस्सा है. इसके चार और हिस्से है 

  1. GREEN KEY.
  2. LEARNING ABOUT FOREST.
  3. YOUNG REPORTERS.
  4. ECO – SCHOOLS 

FEE ( FOUNDATION FOR ENVIRONMENTAL EDUCATION ) एक गैर-सरकारी और गैर-लाभकारी संगठन है जिसकी स्थापना सन 1981 में नीदरलैंड में हुआ था, तब इसके महज 5 देश सदस्य थे. लेकिन आज इसके पुरे विश्व में 77 सदस्य देश है और 98 ओर्गानैजेसन है, इसका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण शिक्षा के माध्यम से सतत विकास को बढ़ावा देना है.इसके सदस्य देशो में भारत भी एक महत्वपूर्ण सदस्य है. ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेसन एक वैश्विक सम्मान है जो भी समुद्री तट इनके 33 मानदंडो पर खरा उतरता है उनको यह सम्मान मिलता है.

 

BLUE FLAG BEACH IN INDIA.
BLUE FLAG BEACH IN INDIA.

भारत के 8 ब्लू फ्लैग समुन्द्री तट : INDIA’S 8 BLUE FLAG BEACH.

भारत के सभी नागरिको के लिए ये एक गौरवपूर्ण समय है की उनके देश के 8 समुद्री तट को ब्लू फ्लैग का दर्जा मिला जिससे वो उन 50 देशों की सूची में आ गया जिनके पास ये दर्जा मौजूद है. केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने ये दावा किया है की पूरे एशिया-पैसिफिक में 2 साल के अन्दर 8 तटों को एक साथ ब्लू फ्लैग का दर्जा मिला  है, ऐसा करने वाला भारत पूरे विश्व में पहले स्थान पर है.

उन 8 तटों के नाम निम्न है –

  1. शिवराजपुर बीच ( गुजरात ).
  2. घोघला  बीच  ( दीव )
  3. कासरकोड़ बीच ( कर्नाटका )
  4. पदुबिद्री बीच ( कर्नाटक )
  5. कप्पड़ बीच ( केरला )
  6. रुशिकोड़ा बीच  ( आन्ध्र प्रदेश )
  7. गोल्डेन बीच ( ओडिशा )
  8. राधानगर बीच ( अंडमान )

ब्लू फ्लैग बीच के महत्व : IMPORTANCE OF BLUE FLAG BEACH.

किसी भी देश के जीडीपी ग्रोथ में उसके पर्यटन का महत्वपूर्ण योगदान रहता है. ब्लू फ्लैग बीच का दर्जा मिलने से भारत के उन 8 बीचों पर सैलानियों की भारी संख्या में बढ़ोतरी होगी, जहाँ पर देश-विदेश से लाखों सैलानी वहां पर अपनी छुटियाँ बिताने जायेंगे, ब्लू फ्लैग बीचों पर सुरक्षा और सफाई दोनों बहुत ज्यादा होती है जिससे विदेशी सैलानी इसके और आकर्षित होंगे. विदेशी पर्यटक ब्लू फ्लैग बीच की तारफ ज्यादा आकर्षित होते है. इससे भारत के जीडीपी में भी बढ़ोतरी होंगी जिसका फायदा भारत के सभी जनमानस को होगा

तो दोस्त कैसी लगी आपको हमारी ये जानकारी कमेन्ट करके हमें जरुर बताये, हम आप के लिए ऐसी ही तमाम रोचक जानकारीयाँ लाते रहेंगे.

जय हिन्द जय भारत.

और भी पढ़े …………

भारत के रोचक तथ्य : Important Facts About India

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *